Exam Login Happenings Online Fees Placement | Toll-Free : 1800120102102

SGRR University organized a Kisan Gosthi On the occasion of Farmer’s Day

दिनांक 23-12-2021 को किसान दिवस के सुअवसर पर श्री गुरू राम राय विश्वविद्यालय के कृषि संकाय ने किसान गोष्ठी की जिसकी थीम “खेत पर चर्चा-समस्या व समाधान” का आयोजन डीन कृषि डा0 मनीषा सिंह के सानिध्य में किसानों के साथ किया गया।
कार्यक्रम की संयोजिका एवं विभागाध्यक्ष सस्य विज्ञान विभाग डा0 प्रियंका बनकोटी ने किसानों को बताया कि किसान दिवस भारत के पांचवें प्रधानमंत्री चैधरी चरण सिंह के जन्मदिवस पर प्रत्येक वर्ष 23 दिसम्बर को मनाया जाता है। साथ ही साथ उन्होंने आर्गेनिक खेती व उसके फायदे के बारे में अवगत कराया।
डा0 जे0 पी0 सिंह एसोसिएट प्रोफेसर सस्य विज्ञान विभाग ने किसानों को प्राकृतिक खेती तथा मृदा एवं जल संरक्षण की उपयोगिता पर प्रकाश डाला।
डा0 खिलेन्द्र सिंह एसोसिएट प्रोफेसर पादक रोग विभाग ने किसानों को फसलों पर लगने वाले विभिन्न रोगों व उनके प्रबन्धन के बारे बताया।
डा0 वी0 के0 सिंह असिस्टेंट प्रोफेसर मृदा विभाग ने किसानों को मृदा के गुण तथा परीक्षण के बारे में बताया तथा साथ ही साथ यह भी बताया कि वर्तमान में विश्वविद्यालय के मृदा विभाग में मृदा परीक्षण की सुविधा उपलब्ध है।
डा0 हिमांशु वर्मा असिस्टेंट प्रोफेसर सस्य विज्ञान विभाग ने किसानों को एकीकृत पोषक तत्व प्रबंधन एवं खरपतवार प्रबन्धन के बारे में बताया।
श्री अतुल नैनवाल असिस्टेंट एग्रीकल्चर प्रोडक्शन मेनेजर ने किसानों को बीज प्रबन्धन एवं बीज उपचार तथा बीज भण्डारण के बारे में बताया।
कार्यक्रम में डा0 गिरीश चन्द्र, नाथीराम, के साथ साथ जयप्रकाश, मुन्ना, राजू, बाबूलाल, राधे, इन्द्रजीत आदि किसानों ने प्रतिभाग किया।